मुट्ठी में तकदीर हिंदी पुस्तक पीडीएफ | The Mastery Manual Hindi Book PDF



The-Mastery-Manual-Hindi-Book-PDF



मुट्ठी में तकदीर हिंदी पुस्तक पीडीएफ | The Mastery Manual Hindi Book PDF Download

बहुत बड़ी संख्या में लोग जीवन जीना टालते रहते हैं। हम यह कहा करते हैं कि जब हमारे पास ज्यादा वक्त होगा अथवा जब हम अपने उन कामों से निबट लेंगे, जिनसे हम अभी जूझ रहे हैं, तब हम अपना सर्वोत्तम जीवन जीएंगे। हम अपने आसपास के लोगों से कहा करते हैं कि जब जीवन में थोड़ी स्थिरता आएगी, तो हम ज्यादा प्यार तथा भावना के साथ जीएंगे। हम खुदको यह वचन देते हैं कि जब हमारे पास थोड़ा और वक्त होगा, तो हम ज्यादा सेहतमंद आहार लेंगे तथा विश्वस्तरीय शारीरिक दशा हासिल करेंगे। जबकि, अपनी गहराई में, हममें से हरएक यह जानता है कि अपना सर्वोत्तम जीवन जीने के लिए अब से बेहतर वक्त कभी नहीं होगा और यदि अब नहीं, तो फिर कब? हममें से ज्यादातर लोग इस तरह जीते हैं, जैसे हमारे पास दुनियाभर का वक्त हो। 

हम जीना और अपने शिखर तथा सर्वोत्तम तक पहुंचने की कोशिश टाल देते हैं। और इस तरह दिन सप्ताहों में, सप्ताह महीनों में और महीने वर्षों में बदल जाते हैं। जबतक आप इसे समझ सकें, आपका जीवन तमाम हो चुका होगा। और अपनी मृत्युशैया पर पड़े ज्यादातर लोग उन्हीं पछतावों की पीड़ा भोगते हैं कि उन्होंने और ज्यादा जोखिम नहीं उठाई, कि उन्होंने अपनी व्यक्तिगत संभावनाओं के शिखर साकार नहीं किए, कि उन्होंने और ज्यादा प्यार नहीं बांटा। कभी अतिरिक्त दिन नहीं आते। कभी अर्थहीन दिन नहीं होते। आज का यही दिन वह दिन है, जब आप किसी ज्यादा ऊंची चीज की चेष्टा का विकल्प चुन सकते हैं और वह व्यक्ति हो सकते हैं, जिसे होने का सपना आप दिल ही दिल में देखते रहे हैं। 

आज ही वह दिन है, जब आप असाधारण शारीरिक स्थिति हासिल करने अथवा काम में एक सच्चा नेतृत्वकर्ता बनने या एक अधिक शुद्ध मानवप्राणी होने अथवा और ज्यादा जोखिम उठाते हुए अपने भयों की ओर भागने का फैसला ले सकते हैं। मेरे लिए तो नेतृत्व का पूरा मतलब बस यही है। इस पल को पकड़ लेना और अपने जीवन को इस तरह जीना कि वह दूसरों के लिए इसकी मिसाल बन जाए कि एक मनुष्य के लिए कैसी चीज का सृजन कर पाना मुमकिन है। यह सोचते रहें कि आपका सर्वोत्तम जीवन कैसा दिखेगा। जैसा मैं अपने व्याख्यानों तथा कार्यशालाओं में कहा करता हूं। बेहतर जानकारी के साथ आप बेहतर विकल्प चुन सकते हैं और जब आप बेहतर विकल्प चुनेंगे, तो बेहतर नतीजे देखेंगे।

पिछले सप्ताह मैंने फॉर्च्यून 500 संगठनों, सरकारी एजेंसियों तथा विभिन्न उद्यमों का प्रतिनिधित्व करनेवाले वरीय एक्जीक्यूटिवों के एक दल के साथ सुंदरता से प्रेरित करनेवाले दो दिन बिताए। वे टोरंटो के एक होटल के कांफ्रेंस रूम में एलीट परफॉर्मर्स सिरीज के एक कार्यक्रम में भाग लेने इकट्ठा हुए थे, जिसकी रचना मैंने लगभग एक वर्ष पूर्व इस उद्देश्य से की कि कारोबारी लोगों को अपना पेशेवर तथा व्यक्तिगत जीवन कामयाबी तथा अहमियत के एक बिलकुल नए स्तर तक उठाने में मदद मिल सके। उस सेमिनार रूम में उन दो दिनों के अंतर्गत मैंने इस दिशा में जो कामयाबियां देखीं, उसने मुझे गहराई से द्रवित कर दिया। 

उसने मेरे इस यकीन को और मजबूती दी कि हममें से हरएक व्यक्ति के अंदर महानता बसती है कभी- कभी जरूरत बस इसकी होती है कि हमें एक सुरक्षित माहौल मिले, ताकि हम उस तक पहुंच उसे चमकने दें। जब मैंने उस कार्यक्रम के प्रतिभागियों को जाना, मेरे लिए यह और भी साफ हुआ कि हममें से हर कोई एक ही तरह के बहुत सारे संघर्षों का सामना करता है। हममें से हर कोई अपने जीवन में ज्यादा अर्थ पाना चाहता है। हममें से हर किसी के पास अपने सपने हैं, हम जिन्हें साकार करना चाहते हैं। हममें से हर कोई विभिन्न भयों का शिकार है, जो हमें सीमित करते हैं। 

मुझे यह भी साफ हुआ कि जब हम काम तथा अपने व्यक्तिगत जीवन में अपनी सर्वश्रेष्ठ चेष्टा नहीं कर पाते, तो हम न केवल खुदके साथ विश्वासघात करते हैं, बल्कि हम जिनके साथ काम करते हैं और जिनकी सेवा करते हैं, उन्हें भी हमारी उत्कृष्टता से परिचय पाने के मौके से वंचित कर देते हैं। यह दुनिया तब सचमुच एक कमतर अच्छी जगह रह जाती है, जब हममें से हरएक अपना स्तर ऊंचा कर वैसा व्यक्ति नहीं बनता, जो हम दिल ही दिल में जानते हैं कि हम बन सकते हैं।





Bookमुट्ठी में तकदीर / The Mastery Manual
AuthorRobin Sharma
LanguageHindi
Pages109
Size2.4 MB
FilePDF
CategoryHindi Books, Inspirational
DownloadClick on the button given below

Pdf Download Button


Post a Comment