किस्मत की खोज में हिंदी पुस्तक पीडीएफ | Discover Your Destiny Hindi Book PDF



Discover Your Destiny Hindi Book PDF



किस्मत की खोज में हिंदी पुस्तक पीडीएफ | Discover Your Destiny Hindi Book PDF Download

आप उससे भी कहीं अधिक महान हैं, जितना महान होने के बारे में आपने कभी अपने सपने में भी नहीं सोचा होगा। और इससे कोई अंतर नहीं पड़ता कि आप इस समय अपने जीवन में क्या अनुभव कर रहे हैं, यह विश्वास रख कर चलें कि सब कुछ अच्छा हो रहा है और उसमें ही आपकी भलाई छिपी है। हो सकता है कि यह दिखने में अच्छा न लगे, परंतु यह वास्तव में वही है, जिसे सीखने के बाद, आप उस रूप में सामने आ सकते हो, जिस रूप में नियति आपको देखना चाहती है। आपके जीवन में जो भी घट रहा है, वह एक मनुष्य के रूप में आपके महत्तम विकास को प्रेरित करने तथा आपको आपकी सच्ची शक्ति के पास लाने के लिए ही रचा गया है। जीवन से सीख लें और इसे आपको वहां ले जाने की अनुमति दें, जहां आपको जाना है - यह आपका भला ही सोचता है।

आप इस पुस्तक के पृष्ठों में, अपने जीवन के अनेक महत्वपूर्ण प्रश्नों के पाएंगे। मैं प्रार्थना करता हूं कि आप बहुत से सत्य पाएं और इस संसार के काम करने के तरीके और इसमें रहते हुए सफलता प्राप्त करने की विवेक बुद्धि भी पाएं। परंतु अंततः, आप जितने भी प्रश्नों के उत्तर तलाश रहे हैं, वे आपके ही हृदय की गहराईयों में छिपे हैं। इसके लिए आपको कहीं और ताकने की आवश्यकता नहीं है।, हां, मेरे शब्द आपके लिए कुछ द्वार खोल सकते हैं और आपको वह स्मरण करवाने में मदद कर सकते हैं, जो आप अपने भीतर से, पहले ही जानते हैं। परंतु इस बात में कोई संदेह न रखें कि आपके भीतर वास्तव में विवेक, शक्ति तथा प्रेम का गुप्त कोश समाया है जो आपके सर्वाधिक साहसी अंश द्वारा जागृत होने की प्रतीक्षा में है। 

क्या यह जानना वास्तव में अद्भुत रूप से प्रेरणादायी नहीं है? आपके पास तो वह सब कुछ पहले से है, जो कि आप बनना चाहते थे। केवल आपको आंतरिक रूप से थोड़ा काम करना है ताकि आप उन बाधाओं व अवरोधों को हटा सकें, जिन्होंने आपको ढक रखा है और आपके मूल स्वभाव को आगे नहीं आने दे रहे। मेरे अनुसार, मनुष्य के जीवन का परम उद्देश्य यही है कि वह अपने महान जागरण के पथ पर चले और उस घर तक वापिस आ सके, जहां आप पहले कभी थे। मेरी एक दृढ़ मान्यता कि नवजात बालक जिस संपूर्णता का प्रतिनिधित्व करता है और जिस अवस्था में होता है, हममें से प्रत्येक को उसी अवस्था में वापिस आना है। 

आप जिस समय जन्मे थे, तब आप निर्भीक, विशुद्ध प्रेम, निष्कपट, असीम रूप से बुद्धिमान, अनंत संभावना से भरपूर तथा उन अनदेखे हाथों से बहुत ही खूबसूरती से जुड़े थे, जिन्होंने इस ब्रह्माण्ड की रचना की। जब आप छोटे बालक थे तो आप विस्मय से भरपूर तथा जीवन के प्रति जीवंत थे। उस समय आप प्रबोध के बहुत निकट थे। वर्तमान में इस ग्रह पर हममें से अधिकतर लोग अपने इस प्रामाणिक स्वरूप से अपना संपर्क खो बैठे हैं, उस मूल अवस्था में हमें अपनी असीम संभावना तक जाने और सितारों तक पहुंचने से कोई भय नहीं लगता था। हम नहीं जानते कि हम कौन हैं। हम उन लोगों में बदल गए हैं, जो स्वार्थ व भय के साथ पेश आते हैं और पीड़ा देने का कारण बनते हैं। 

यह व्यवहार हमारे अनिवार्य स्वभाव का अंग नहीं बल्कि उन घावों का प्रतिबिंब है, जो हमने तब खाए जब हमने अपनी निष्पाप मासूमियत को खोया और अपनी जीवन यात्रा में आगे बढ़े। जो लोग स्वयं पीड़ित होते हैं, केवल वही दूसरों को पीड़ा दे सकते हैं। जिन लोगों ने चोट खाई हो, वही दूसरों को चोट पहुंचा सकते हैं। जिन लोगों के दिल न खुले हों, वही किसी से दिल खोल कर नहीं मिल सकते। मेरा तो यही मानना है कि, हमारे जीने का एकमात्र कारण यही है कि हम अपने महान अस्तित्व तक पहुंचें और उस सत्य को याद करें कि वास्तव में हम आधारभूत रूप से क्या हैं। इस जिज्ञासा को पूरा करने में जीवन आपको पूरा सहयोग देगा। 

आपको ऐसे लोग, घटनाएं व परीक्षाएं दी जाएंगी, जो आपको अपनी बुद्धिमता को पहचानने तथा संभावनाओं की तलाश करने का अवसर प्रदान करेंगी। प्राय: आपके ये पाठ सरलता से सामने नहीं आएंगे। पीड़ा व कष्ट सदा से ही गहन आध्यात्मिक वृद्धि का साधन रहे हैं। जो अपने महानतम अस्तित्व के साथ सामने आए हैं वे वही हैं, जिन लोगों ने अपने जीवन में पीड़ा सही हो, वही दिल ही दिल में दूसरों का दर्द जानने की शक्ति रखते हैं। कष्ट सहने वाले ही जीवन के प्रति विनय रखते हैं और दूसरों के लिए कहीं उदार, करूणावान तथा वास्तविक होते हैं। हो सकता है कि हम पीड़ा का दिल से स्वागत न करें परंतु यह हमें कई तरह से अपनी सेवाएं देती है।





Bookकिस्मत की खोज में / Discover Your Destiny
AuthorRobin Sharma
LanguageHindi
Pages170
Size1.6 MB
FilePDF
CategoryHindi Books, Inspirational
DownloadClick on the button given below

Pdf Download Button


Post a Comment