अल्लाह और उसके रसूल की पहचान हिंदी पुस्तक पीडीएफ | Allah Aur Uske Rasool Ki Pahchan Hindi Book PDF



Allah Aur Uske Rasool Ki Pahchan Hindi Book PDF


अल्लाह और उसके रसूल की पहचान हिंदी पुस्तक पीडीएफ | Allah Aur Uske Rasool Ki Pahchan Hindi Book PDF Download

अल्लाह ख़ास नाम है जो एक सच्चे पाक माबूद ( पूज्य) के लिए विशेष है जिसका अस्तित्व आप खुद अनिवार्य रूप से है, जिस के अत्यन्त सुन्दर नाम उसकी पवित्र विशेषताओं (फजीलतों) की व्याख्या करते हैं । अल्लाह तआला कहता है: "अल्लाह वही है जिसके अलावा कोई भी वास्तव में इबादत के लायक नहीं है, वही राजा है, पाक है, एक मात्र जो सभी खराबियों से मुक्त है, सुरक्षा प्रदान करने वाला है, अपने पैदा किये जीव-जन्तुओं की रक्षा करने वाला है, सर्वशक्तिमान हैं, प्रभावशाली है, सर्वोच्च है। अल्लाह पवित्र है । ( वह उच्च है ) उन सभी से जिन को वे लोग उसका साझी समझते हैं । अल्लाह वही है, (सबको) पैदा करने वाला, सभी वस्तुओं का आविष्कारक, रूप बनाने वाला। उन्हीं से सम्बन्धित हैं सभी सब से अच्छे नाम। वह सभी जो आकाशों में और धरती पर हैं सभी उनका गुणगान करते हैं। और वही सब से अधिक ताकृत वाला है, सब से बुद्धिमान है।"

अल्लाह एक और मात्र एक है, न दिखाई देने वाला है, और बेमिसाल अनोखा है। उसे न तो पुत्र है न ही साझी है और न ही कोई उसके समान है। वह एक मात्र अकेला दुनिया का पैदा करने वाला और रोज़ी देने वाला है। किसी से उसकी समानता नहीं हो सकती है। वह किसी चीज़ में घिरा नहीं है न ही कोई चीज़ उस में घिरी है । "कोई भी चीज़ उस के जैसी नहीं ।" अल्लाह तआला कहता है: "कहिए (ए मुहम्मद (सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम) अल्लाह वही है जो एक है। अल्लाह ऐसा मालिक है जो स्वयं पर्याप्त है, जिसकी आवश्यकता सभी जीवों को हैं, (वह न तो खाता है न पीता है) न तो उसने किसी को जना है और न ही वह जना गया। और कोई भी उसके समान नहीं। वही पैदा करने वाला है जिसके हाथ सभी काम का प्रबन्ध करना हैं, अल्लाह सर्वशक्तिमान और सब कुछ जानने वाला है।

आकाशों और पाताल की उत्पत्ति करने वाला वही है। जब वह किसी कार्य के होने का निर्णय लेता है तो वह कहता है: हो जा - और हो जाता है। कोई नहीं है जो उसके आदेश को रोक सके अथवा उसके निर्णय को परिवर्तित कर दे। वह ऐसा मेहरबान है जिसकी मेहरबानी सभी वस्तुओं पर है। पैग़म्बर हज़रत मूसा अलैहिस्सलाम बताते हैं, “अल्लाह तू सभी दयावानों से बढ़कर दया करने वाला है।" अल्लाह तआला कहता है: "मेरी दया सबको घेरे है" वह अपने सभी कामों में बिलकुल ठीक एवं बुद्धिमान है। उसका न्याय दुनिया में हर जगह है जहां कोई उसके आदेश से बाहर नहीं है।

अल्लाह साक्षी ( गवाह ) है कि कोई भी वास्तव में इबादत के लायक नहीं है केवल वही । और फ़रिश्ते और वे जिन को ज्ञान दिया गया (भी इसके साक्षी हैं) । ( वह सदैव ही) अपने पैदा किए (जीव जन्तु आदि) में न्याय कायम रखता है। उसके अतिरिक्त वास्तव में कोई भी इबादत के लायक नहीं है, वह सब से अधिक ताकत वाला, सबसे अधिक अक्लमंद है। कोई उसकी हुकूमत में साझीदार नहीं, न ही उसे किसी सहयोगी अथवा पक्ष लेने वाले की आवश्यकता है कि वह अपने लिए पुत्र रखे वह सातों आकाश से ऊपर है अपने सिंहासन पर इस प्रकार है जो उसकी महानता के योग्य है। 

अल्लाह का फरमान होता है: "वास्तव में तुम्हारा मालिक अल्लाह ही है, जिस ने आकाशों और पाताल को छः दिनों में पैदा किया, और फिर वह अपने सिंहासन पर उठा (इस्तवा हुआ) (ठीक उसी रूप में जो उसकी महानता के योग्य है) वह रात्रि को दिन के ढांकने हेतु लाता है। कि जल्द उसके पीछे लगा आता है, और उसने सूरज, चाँद और तारों को पैदा किया। सब उसके आदेश से दबे हुए हैं। वास्तव में पैदा करना और आदेश देना उसी के हाथ में है । बरकत वाला है अल्लाह जो सारे आलम (मानव, जिन्न और वह सभी जिसका अस्तित्व है) का मालिक है।"

वह गलतियों को माफ़ करने वाला है, अत्यन्त प्रेम वाला है (उन से जो परहेज़गार हैं कि वह वास्तव में इस्लामी तौहीद पर विश्वास करने वाले हैं), वह सिंहासन का मालिक है, महान है, ( वही ) करने वाला है जो कुछ वह इच्छा करता है। अल्लाह ने अपनी आख़िरी किताब, कुरआन, अपने अंतिम संदेष्टा ( रसूल) हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम पर उतारा, जिनकी जिम्मेदारी थी कि वह इसलाम का संदेश मानव तक पहुंचा दें। अल्लाह का फ़रमान होता है: ऐ लोगों ! वास्तव में मैं तुम लोगों की ओर अल्लाह के संदेष्टा के रूप में भेजा गया हूं, उसी के लिए आकाशों एवं पाताल का है। उसके अतिरिक्त वास्तव में कोई इबादत के लायक नहीं है। वही है जो जीवन एवं मृत्यु देता है।





Bookअल्लाह और उसके रसूल की पहचान / Allah Aur Uske Rasool Ki Pahchan
AuthorAbdussami Mohammad Harun
LanguageHindi
Pages96
Size13 MB
FilePDF
CategoryIslamic, Hindi Books
DownloadClick on the button below

Pdf Download Button



Post a Comment