हनुमान सिद्धि | Hanuman Siddhi Hindi PDF



Hindi Book-Hanuman Siddhi.pdf Download for free
हिंदी पुस्तक-हनुमान सिद्धि.पीडीएफ डाउनलोड करे मुफ्त में



Hanuman-Siddhi-Hindi-PDF



हनुमान सिद्धि पुस्तक | Hanuman Siddhi Hindi Book PDF Download

इसीलिये मैं कहता हूँ कि प्रभु की इच्छा स्वीकार करनी चाहिये और भक्ति निष्काम करनी चाहिए। वैदिक वर्णाश्रमानुसार सनातन धर्म के तैंतीस करोड़ देवता हैं। इसमें छोटे-बड़े सभी देवता शामिल हो जाते हैं। ब्रह्मा, विष्णु, महेश के अतिरिक्त जो अनेकों अवतार हैं, वस्तुतः वह भी देवता ही हैं। ब्रह्मा, विष्णु महेशादि बड़े देवताओं की निस्वार्थ उपासना से अपने आप फल मिलता है। आजकल भैरव, यक्ष, गन्धर्व, मातृका, चामुण्डा, एकादश रुद्र, अष्ट वसु गण, विश्वेदेव गण, नवग्रह, नक्षत्र स्वामी, क्षेत्रपालादि की भी उपासना से शीघ्र लाभ प्राप्त किये जा रहे हैं।

आज के समय में कलयुग का बोलबाला है। अभी के दुनिया में मशीनरी का जमाना चल रहा है। स्थिति यह आ गई है कि मनुष्य के दिमाग का कार्य भी मशीनरी करने लगी है। इसे मैकेनिकल टाईम भी कहा जा सकता है। ऐसे में प्राणी भी मैकेनिकल हो गये हैं और उनकी सूझबूझ भी यान्त्रिक हो गई है। जबकि शिक्षा का प्रचार-प्रसार बहुत अधिक हो चुका है। ऐसे में पाखण्ड भी अत्यधिक बढ़ गया है।

आज लोगोंके मन में अशान्ति, कामादि विचार भरे पड़े हैं। ऐसे में संकल्प त्याग और विश्वास की आवश्यकता है, उसके द्वारा की गई पूजा निक्षित फलदायी होगी। मिट्टी में पड़ा हुआ बीज अकस्मात अंकुरित हो उठता है। हनुमान सिद्ध पाठ आपके समक्ष प्रस्तुत हैं और आज के युग में इसी उपासना की अत्यधिक आवश्यकता है क्योंकि क्लेश व द्वेष इतना अत्यधिक बढ़ गया है कि गन्दे कृत्य अधिक किये जा रहे हैं। ऐसे में हमें ऐसा ईष्ट चाहिये जो कि समस्त कृत्यों को डकार जाये और यह शक्ति हनुमान जी के पास ही मिल सकती है।





पुस्तकहनुमान सिद्धि पीडीएफ / Hanuman Siddhi PDF
लेखकआद्यानन्द यशपाल 'भारती'
प्रकाशकरणधीर प्रकाशन, हरिद्वार
भाषाहिन्दी
कुल पृष्ठ104
आकार83 MB
फाइलPDF
StatusOK


Download Button



Post a Comment