मंत्र महासागर पीडीएफ हिंदी में | Mantra Mahasagar PDF Hindi Book

ब्रह्माण्ड की हर चीज पहले से हमारी हैं। वो तो हम ही हैं जो अपनी दोनो आँखों पर हाँथ रख के रोते हैं और कहते है कि चारो तरफ कितना अंधकार हैं।
- स्वामी विवेकानन्द जी

Mantra Mahasagar PDF Hindi Book



मंत्र महासागर हिंदी पुस्तक पीडीएफ / Mantra Mahasagar Hindi Book PDF


मन्त्रों तथा विधि विधानपूर्ण यह संग्रह विभिन्न तान्त्रिकों के उपदेशानुसार संग्रहीत किया गया है। इस विद्या का यथार्थ रूप से सम्पूर्ण संकलन करन आसान नहीं था। यह सब विद्या कबीलों तथा वनांचलों में परम्परागत रूप से कब से चलती आई है, इसका आकलन करना अति दुष्कर है। 

यह भी नहीं कहा जा सकता कि इसकी पृष्ठभूमि तथा प्रामाणिकता क्या है? क्योंकि उसे जांचने में तो आयु की कमी पड़ जायेगी। इस कार्य हेतु मानव जाति को कई पीढ़ी तक प्रयास करना पड़ेगा।

इनकी प्रामाणिकता के लिये पाठकों को स्वयं प्रयास करना चाहिए। तथापि इसके अनेक लाभ हैं तथा इससे लोगों का अभीष्ट सिद्ध होता है। तभी ये सब विधान सैकड़ों-हजारों वर्ष के अन्तराल में भी विलुप्त न होकर आज भी जीवित हैं।

यहां यह भी लिखना है कि काल के प्रवाह के कारण अनेक जड़ी-बूटियां लुप्त हो गयी हैं। प्रयोग में आने वाली अनेक वस्तु कानून से प्रतिबन्धित है, इसलिये पाठकगण उनका प्रयोग न करें। 

जो जड़ी-बूटियां लुप्त हैं, वैद्यों तथा वनस्पति विज्ञानीगण से उनके अनुकल्प को जानकर उससे काम चलायें। कानूनन नरकपाल आदि प्रतिबंधित हैं। जिन प्रयोगों में उसका उल्लेख है, उनका बिलकुल भी प्रयोग न करें। 

पुस्तक में वर्णित सभी मन्त्रों तथा प्रयोगों को उचित गुरु के निर्देशन में ही करें। तभी कल्याण होगा तथा प्रयोगों की वास्तविकता तथा प्रामाणिकता का अनुसन्धान भी हो सकेगा।

BookMantra Mahasagar Hindi PDF
AuthorJhotish Radhika Raman
LanguageHindi
Pages612
Size660 MB
FilePDF
CategoryHindi Books, Hinduism
DownloadClick on the button given below

Post a Comment